घाटशिला में 17 फरवरी को प्रलेस की ओर से होने वाले ‘जश्ने फैज’ आयोजन की सूचना मिली, तो सोचा कि हर हाल में इस आयोजन में शामिल होना है। घाटशिला में साहित्यिक-सांस्कृतिक सक्रियता के पीछे कथाकार शेखर मल्लिक की अहम भूमिका रहती है। इस आयोजन की सूचना भी पहले उन्हीं के एसएमएस से मिली। इधर रविवार होने के बावजूूद मेरी दूूसरी व्यस्तताएं भी थीं, लेकिन जो जिम्मेवारी थी उसे निबटा कर प्राचार्या से इजाजत लेकर मैं निकल पड़ा। बीच राह में संतोष कुमार सिंह की गाड़ी में सवार होना था। संतोष खुद को साहित्यकार नहीं मानते, पर हर तरह का साहित्य पढ़ते हैं और कई रचनाकारों से साहित्य की बेहतर समझ रखते हैं। फेसबुक पर उनकी धारदार टिप्पणियों के कारण मैं उनसे प्रभावित रहा हूं। खैर, बस में लोकल पैसेंजर चढ़ाने-उतारने के कारण हो रही देरी से झल्लाता हुआ मिलने की तय जगह पर उतरा। कुछ ही देर बाद उनकी गाड़ी आई। उनके साथ मनोज सिंह भी थे। हम तीनों चल पड़े घाटशिला और नियत समय पर पहुंच गए। यूनियन आॅफिस के भीतर अहाते में कुर्सियां लगी हुई थीं। मंच भी बना हुआ था। ‘बोल की लब आजाद हैं तेरे’- फैज की नज्म की यह पंक्ति जो इस वक्त पिछले किसी भी वक्त से ज्यादा मौजूं है, आयोजन की थीम थी।
‘लोकचेतना’ के संपादक रविरंजन भी आजकल घाटशिला में ही अध्यापन कार्य कर रहे हैं। उन्हीं से फैज अहमद फैज पर वक्तव्य की शुरुआत हुई। उन्होंने फैज को पूरी प्रगतिशील परंपरा का अगुआ कवि बताया और कहा कि भारतीय कविता पर उनका गहरा प्रभाव रहा है। उधर सूरज डूब रहा था इधर हम सबके महबूब शायर के ख्यालात चमक रहे थे। श्रोताओं की संख्या बहुत अधिक नहीं थी, पर जो लोग थे वे गंभीर श्रोता लग रहे थे। एक ओर मित्रेश्वर अग्निमित्र, प्रो. नरेश कुमार, प्रो. सुबोध कुमार जैसे वरिष्ठ अध्यापक और एक विद्यालय के प्राचार्य संजय मल्लिक थे, तो दूसरी ओर राजीव जैसे युवा अध्यापक। और वे नौजवान संस्कृतिकर्मी तो थे ही जिनका आकर्षण मुझे वहां खींच ले गया था। सोशल मीडिया पर इस आयोजन का जो आमंत्रण था, उसमें फैज की गजलों और नज्मों के गायन की सूचना भी थी। मुझे यह बहुत जरूरी लगता है कि जहां भी संभव हो, ऐसे शायरों और कवियों की रचनाओं को गाया जाए, पढ़ा जाए। कुछ ऐसा किया जाए कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों के जीवन में सहजता से रच-बस जाए।
कई बार सोचता हूं कि हर गजल के बारे में कुछ बात हो और फिर उसे गाया जाए या पहले उसे गाया जाए, फिर उस पर बात हो। आयोजकों ने मुझे भी मंच पर बैठा दिया, तो मैं समझ गया कि मुझे बोलना भी होगा। तुरत फैज की गजल की पंक्ति याद आई- कब याद में तेरा साथ नहीं/ कब हाथ में तेरा हाथ नहीं। इस दौर के तरक्कीपसंद और इंकलाबी साथियों की तरह मेरे दिलो-दिमाग पर भी उनकी रचनाओं का गहरा असर रहा है। लेकिन मुझे हमेशा लगता है कि इतने से बात नहीं बनेगी, आज व्यापक जनसमुदाय तक फैज को पहुंचाने की जरूरत है। अमीर खुसरो से लेकर फैज और फराज तक शायरों की जो लंबी परंपरा है, उसे हिंदी साहित्य के विद्यार्थियों को भी अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाना चाहिए। मैंने एक प्रसंग सुनाया कि कैसे मुझे एक नौजवान ने, जिसका साहित्य से कोई गहरा रिश्ता नहीं है, फैज की पंक्तियां ह्वाट्स ऐप से भेजी- लंबी है गम की शाम, मगर शाम ही तो है। फिर मुझे साथी प्रणय कृष्ण के एक लेख की याद आई- फैज को कैसे पढ़ें? खासकर, उस मशहूर नज्म के संदर्भ में उनका विश्लेषण, जिसे इकबाल बानो जनरल जिया की तानाशाही के खिलाफ गाया था- लाजिम है कि हम भी देखेंगे। कैसे सामान्य धार्मिक भावबोध के भीतर इंकलाबी विचारों के लिए फैज जगह बनाते हैं। ‘जब राज करेगी खल्के खुदा’ के आगे वे कहते हैं- जो मैं भी हूं और तुम भी हो।
एक वाकया जो संभवतः कुलदीप नैयर की किताब में है, उसका भी मैंने जिक्र किया कि कैसे एक किशोर ने एक खिड़की से सांडर्स की हत्या के बाद क्रांतिकारियों को वहां से निकलते हुए देखा था। बाद में वही किशोर फैज हुआ। फिर ‘आज बाजार में पा-ब-जौला चलो’ और सू-ए-दार की चर्चा हुई। रविरंजन ने शमशेर को याद किया था। शमशेर ने जो फैज पर लिखा है, मैंने भी उसे याद किया और याद किया शमशेर की उस मशहूर पंक्ति को- ’ हकीकत को लाए तखैयुल से बाहर, मेरी मुश्किलों का जो हल कोई लाए/ कहीं सर्द खूं में तड़पती है बिजली, जमाने का रद्दोबदल कोई लाए।’ जाहिर है जो बेहतर समाज, मनुष्य और व्यवस्था की कल्पना है, उसे हकीकत में बदलने की जद्दोजहद वाली शायरी फैज की है, उनका जीवन भी इसी के लिए समर्पित रहा। नाउम्मीदी, अवसाद, मोहभंग, शिकस्त का अहसास- यह सब भी है फैज की शायरी में, पर वह निष्क्रिय नहीं करता, बल्कि बेचैनी से भरता है। घाटशिला आया तो लगा कि कुछ तो रौशनी बाकी है, हरचंद के कम है। हालांकि इस बार जगह-जगह से जश्ने-फैज के आयोजन की खबरें यह भी इशारा कर रही हैं, रौशनी से रौशनी के मिलने का सिलसिला भी चल रहा है।
संतोष कुमार सिंह ‘सारे सुखन हमारे’ लेते आए थे। मैंने पांच-छह गजलों और नज्मों की पृष्ठ संख्या नोट की थी, पर एक ही गजल ‘ढाका से वापसी पर’ सुनाया। वही नायरा नूर वाले अंदाज में। ‘हम के ठहरे अजनबी इतनी मुलाकातों के बाद’- लिखी भले यह ढाका से वापसी पर गई हो, पर इसे गाते और सुनते हुए आज मुल्कों, समुदायों, भाषाओं के बीच जो अजनबीयत पैदा कर दी गई है, जिस किस्म के हिंसक उन्मादी टकराव हो रहे हैं, उन सबसे पैदा दर्द का मानो एक साथ इजहार होता है और सवाल गूंजता रहता है- खून के धब्बे धुलेंगे कितनी बरसातों के बाद!
संतोष कुमार सिंह ने मार्के की बात कही कि हर शख्स जो इश्क करना चाहता है, जो बेड़ियों को तोड़न चाहता है, जो आजादी चाहता है, जो अम्नपसंद है, फैज उसके प्रिय शायर हैं। उन्होंने फैज की नज्म ‘ख्वाब बसेरा’ सुनाया।
वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता बास्ता सोरेन की बहू सुनीता जो पेशे से डाॅक्टर हैं, वे खास तौर से फैज के इस आयोजन में शामिल होने पहुंची। उन्होंने ‘बोल की लब आजाद हैं तेरे’ सुनाया।
मुख्य वक्ता का. शशि कुमार ने बताया कि जिन दिनों वे मजदूरी करते थे, उन दिनों दो गीत उनकी जुबान पर रहते थे। एक तो मजाज का- बोल अरी ओ धरती बोल राजसिंहासन डांवाडोल और दूसरा फैज का तराना- दरबारे वतन में जाने वाले... ऐ खाक नशीनों उठ बैठो अब वक्त करीब आ पहुंचा है...जो दरिया झूम के उट्ठे हैं, तिनकों से न टाले जाएंगे। उनका कहना था कि बहुत सारे कवि और शायर हैं, जिनको पढ़ने और पढ़ाने वाले लोग होते हैं, पर कुछ ऐसे शायर होते हैं, जिन्हें जीने वाले लोग भी होते हैं। फैज वैसे ही शायर हैं। फैज आम आदमी की जिंदगी के, उसकी मुक्ति के शायर हैं। वे धार्मिक बिंबों के भीतर भी इंकलाब की बात करते हैं। अहले सफा मरदूदे हरम मसनद पर तो तभी बैठाए जाएंगे जब इंकलाब होगा। वे आज के लेखकों के लिए आदर्श हैं। वे कहते हैं कि चश्मेनम जान-ए-शोरीदा काफी नहीं/आज बाजार में पा-ब-जौला चलो। शशि कुमार ने फैज को कालजयी लेखक बताते हुए उनकी पंक्तियों के जरिए उम्मीद बंधाई- ‘‘यूं ही हमेशा उलझती रही है जुल्म से खल्क/ न उनकी रस्म नई है, न अपनी रीत नई/ यूं ही हमेशा खिलाए हैं हमने आग में फूल/ न उनकी हार नई है न अपनी जीत नई।’’
आयोजन के दूसरे सत्र में फैज की गजलों और नज्मों की संगीतमय पेशकश हुई। शेखर मल्लिक के गायक रूप से भी हम आशना हुए। उन्होंने ‘मुझसे पहली-सी मुहब्बत मेरे महबूब न मांग’ और ‘हम देखेंगे लाजिम है कि हम भी देखेंगे’ को गाया। छीता हांसदा ने ‘गुलों की बात करों’ को बड़े ही सधे स्वर में गाया। गजल गायिकी के लिहाज से उनकी आवाज काफी संभावनापूर्ण लगी। शेखर मल्लिक साथ उन्होंने ‘कब याद में तेरा साथ नहीं’ भी गाया। ‘बोल के लब आजाद हैं तेरे’ को गिटार के संगीत पर साधने की कोशिश सोमनाथ ने की। प्रो. इंदल पासवान और शेखर ने ‘गुलों में रंग भरे’ को थोड़े नए अंदाज में पेश किया। तबले पर तुहिन मंडल और सिंथेसाइजर पर सोमनाथ ने साथ निभाया।
छोटे बच्चे-बच्चियों ने हमें इकबाल बानो के उस एलबम की आॅडियो सीडी हमें भेंट में दी, जिसमें उनकी आवाज में फैज की रचनाओं की एक घंटे से अधिक की रिर्काडिंग है।
अपने ठिकाने पर पहुंचते-पहुंचते घड़ी के सूइयां दस को पार कर चुकी थीं। शरीर थका था, पर मन उर्जा से भरा हुआ था।
यह रिपोर्टनुमा जो कुछ है, उसे लिखते हुए शेखर मल्लिक का मेल मिला, जिसके अनुसार आयोजन में अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद लाल, मादल नाट्य दल के रंगकर्मी गणेश मुर्मू, बलराम, भागवत दास, डाॅ. देवदूत सोरेन, लतिका पात्र, वादिनी चंद्रा, भवानी सिन्हा, स्नेहज, भारती, राजकमल और कई मजदूर साथी भी मौजूद थे।
कब याद में तेरा साथ नहीं
घाटशिला में 17 फरवरी को होने वाले ‘जश्ने फैज’ आयोजन की सूचना मिली, तो सोचा कि हर हाल में इस आयोजन में शामिल होना है। घाटशिला में साहित्यिक-सांस्कृतिक सक्रियता के पीछे कथाकार शेखर मल्लिक की अहम भूमिका रहती है। इस आयोजन की सूचना भी पहले उन्हीं के एसएमएस से मिली। इधर रविवार होने के बावजूूद मेरी दूूसरी व्यस्तताएं भी थीं, लेकिन जो जिम्मेवारी थी उसे निबटा कर प्राचार्या से इजाजत लेकर मैं निकल पड़ा। बीच राह में संतोष कुमार सिंह की गाड़ी में सवार होना था। संतोष खुद को साहित्यकार नहीं मानते, पर हर तरह का साहित्य पढ़ते हैं और कई रचनाकारों से साहित्य की बेहतर समझ रखते हैं। फेसबुक पर उनकी धारदार टिप्पणियों के कारण मैं उनसे प्रभावित रहा हूं। खैर, बस में लोकल पैसेंजर चढ़ाने-उतारने के कारण हो रही देरी से झल्लाता हुआ मिलने की तय जगह पर उतरा। कुछ ही देर बाद उनकी गाड़ी आई। उनके साथ मनोज सिंह भी थे। हम तीनों चल पड़े घाटशिला और नियत समय पर पहुंच गए। यूनियन आॅफिस के भीतर अहाते में कुर्सियां लगी हुई थीं। मंच भी बना हुआ था। ‘बोल की लब आजाद हैं तेरे’- फैज की नज्म की यह पंक्ति जो इस वक्त पिछले किसी भी वक्त से ज्यादा मौजूं है, आयोजन की थीम थी।
‘लोकचेतना’ के संपादक रविरंजन भी आजकल घाटशिला में ही अध्यापन कार्य कर रहे हैं। उन्हीं से फैज अहमद फैज पर वक्तव्य की शुरुआत हुई। उन्होंने फैज को पूरी प्रगतिशील परंपरा का अगुआ कवि बताया और कहा कि भारतीय कविता पर उनका गहरा प्रभाव रहा है। उधर सूरज डूब रहा था इधर हम सबके महबूब शायर के ख्यालात चमक रहे थे। श्रोताओं की संख्या बहुत अधिक नहीं थी, पर जो लोग थे वे गंभीर श्रोता लग रहे थे। एक ओर मित्रेश्वर अग्निमित्र, प्रो. नरेश कुमार, प्रो. सुबोध कुमार जैसे वरिष्ठ अध्यापक और एक विद्यालय के प्राचार्य संजय मल्लिक थे, तो दूसरी ओर राजीव जैसे युवा अध्यापक। और वे नौजवान संस्कृतिकर्मी तो थे ही जिनका आकर्षण मुझे वहां खींच ले गया था। सोशल मीडिया पर इस आयोजन का जो आमंत्रण था, उसमें फैज की गजलों और नज्मों के गायन की सूचना भी थी। मुझे यह बहुत जरूरी लगता है कि जहां भी संभव हो, ऐसे शायरों और कवियों की रचनाओं को गाया जाए, पढ़ा जाए। कुछ ऐसा किया जाए कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों के जीवन में सहजता से रच-बस जाए।
कई बार सोचता हूं कि हर गजल के बारे में कुछ बात हो और फिर उसे गाया जाए या पहले उसे गाया जाए, फिर उस पर बात हो। आयोजकों ने मुझे भी मंच पर बैठा दिया, तो मैं समझ गया कि मुझे बोलना भी होगा। तुरत फैज की गजल की पंक्ति याद आई- कब याद में तेरा साथ नहीं/ कब हाथ में तेरा हाथ नहीं। इस दौर के तरक्कीपसंद और इंकलाबी साथियों की तरह मेरे दिलो-दिमाग पर भी उनकी रचनाओं का गहरा असर रहा है। लेकिन मुझे हमेशा लगता है कि इतने से बात नहीं बनेगी, आज व्यापक जनसमुदाय तक फैज को पहुंचाने की जरूरत है। अमीर खुसरो से लेकर फैज और फराज तक शायरों की जो लंबी परंपरा है, उसे हिंदी साहित्य के विद्यार्थियों को भी अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाना चाहिए। मैंने एक प्रसंग सुनाया कि कैसे मुझे एक नौजवान ने, जिसका साहित्य से कोई गहरा रिश्ता नहीं है, फैज की पंक्तियां ह्वाट्स ऐप से भेजी- लंबी है गम की शाम, मगर शाम ही तो है। फिर मुझे साथी प्रणय कृष्ण के एक लेख की याद आई- फैज को कैसे पढ़ें? खासकर, उस मशहूर नज्म के संदर्भ में उनका विश्लेषण, जिसे इकबाल बानो जनरल जिया की तानाशाही के खिलाफ गाया था- लाजिम है कि हम भी देखेंगे। कैसे सामान्य धार्मिक भावबोध के भीतर इंकलाबी विचारों के लिए फैज जगह बनाते हैं। ‘जब राज करेगी खल्के खुदा’ के आगे वे कहते हैं- जो मैं भी हूं और तुम भी हो।
एक वाकया जो संभवतः कुलदीप नैयर की किताब में है, उसका भी मैंने जिक्र किया कि कैसे एक किशोर ने एक खिड़की से सांडर्स की हत्या के बाद क्रांतिकारियों को वहां से निकलते हुए देखा था। बाद में वही किशोर फैज हुआ। फिर ‘आज बाजार में पा-ब-जौला चलो’ और सू-ए-दार की चर्चा हुई। रविरंजन ने शमशेर को याद किया था। शमशेर ने जो फैज पर लिखा है, मैंने भी उसे याद किया और याद किया शमशेर की उस मशहूर पंक्ति को- ’ हकीकत को लाए तखैयुल से बाहर, मेरी मुश्किलों का जो हल कोई लाए/ कहीं सर्द खूं में तड़पती है बिजली, जमाने का रद्दोबदल कोई लाए।’ जाहिर है जो बेहतर समाज, मनुष्य और व्यवस्था की कल्पना है, उसे हकीकत में बदलने की जद्दोजहद वाली शायरी फैज की है, उनका जीवन भी इसी के लिए समर्पित रहा। नाउम्मीदी, अवसाद, मोहभंग, शिकस्त का अहसास- यह सब भी है फैज की शायरी में, पर वह निष्क्रिय नहीं करता, बल्कि बेचैनी से भरता है। घाटशिला आया तो लगा कि कुछ तो रौशनी बाकी है, हरचंद के कम है। हालांकि इस बार जगह-जगह से जश्ने-फैज के आयोजन की खबरें यह भी इशारा कर रही हैं, रौशनी से रौशनी के मिलने का सिलसिला भी चल रहा है।
संतोष कुमार सिंह ‘सारे सुखन हमारे’ लेते आए थे। मैंने पांच-छह गजलों और नज्मों की पृष्ठ संख्या नोट की थी, पर एक ही गजल ‘ढाका से वापसी पर’ सुनाया। वही नायरा नूर वाले अंदाज में। ‘हम के ठहरे अजनबी इतनी मुलाकातों के बाद’- लिखी भले यह ढाका से वापसी पर गई हो, पर इसे गाते और सुनते हुए आज मुल्कों, समुदायों, भाषाओं के बीच जो अजनबीयत पैदा कर दी गई है, जिस किस्म के हिंसक उन्मादी टकराव हो रहे हैं, उन सबसे पैदा दर्द का मानो एक साथ इजहार होता है और सवाल गूंजता रहता है- खून के धब्बे धुलेंगे कितनी बरसातों के बाद!
संतोष कुमार सिंह ने मार्के की बात कही कि हर शख्स जो इश्क करना चाहता है, जो बेड़ियों को तोड़न चाहता है, जो आजादी चाहता है, जो अम्नपसंद है, फैज उसके प्रिय शायर हैं। उन्होंने फैज की नज्म ‘ख्वाब बसेरा’ सुनाया।
वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता बास्ता सोरेन की बहू सुनीता जो पेशे से डाॅक्टर हैं, वे खास तौर से फैज के इस आयोजन में शामिल होने पहुंची। उन्होंने ‘बोल की लब आजाद हैं तेरे’ सुनाया।
मुख्य वक्ता का. शशि कुमार ने बताया कि जिन दिनों वे मजदूरी करते थे, उन दिनों दो गीत उनकी जुबान पर रहते थे। एक तो मजाज का- बोल अरी ओ धरती बोल राजसिंहासन डांवाडोल और दूसरा फैज का तराना- दरबारे वतन में जाने वाले... ऐ खाक नशीनों उठ बैठो अब वक्त करीब आ पहुंचा है...जो दरिया झूम के उट्ठे हैं, तिनकों से न टाले जाएंगे। उनका कहना था कि बहुत सारे कवि और शायर हैं, जिनको पढ़ने और पढ़ाने वाले लोग होते हैं, पर कुछ ऐसे शायर होते हैं, जिन्हें जीने वाले लोग भी होते हैं। फैज वैसे ही शायर हैं। फैज आम आदमी की जिंदगी के, उसकी मुक्ति के शायर हैं। वे धार्मिक बिंबों के भीतर भी इंकलाब की बात करते हैं। अहले सफा मरदूदे हरम मसनद पर तो तभी बैठाए जाएंगे जब इंकलाब होगा। वे आज के लेखकों के लिए आदर्श हैं। वे कहते हैं कि चश्मेनम जान-ए-शोरीदा काफी नहीं/आज बाजार में पा-ब-जौला चलो। शशि कुमार ने फैज को कालजयी लेखक बताते हुए उनकी पंक्तियों के जरिए उम्मीद बंधाई- ‘‘यूं ही हमेशा उलझती रही है जुल्म से खल्क/ न उनकी रस्म नई है, न अपनी रीत नई/ यूं ही हमेशा खिलाए हैं हमने आग में फूल/ न उनकी हार नई है न अपनी जीत नई।’’
आयोजन के दूसरे सत्र में फैज की गजलों और नज्मों की संगीतमय पेशकश हुई। शेखर मल्लिक के गायक रूप से भी हम आशना हुए। उन्होंने ‘मुझसे पहली-सी मुहब्बत मेरे महबूब न मांग’ और ‘हम देखेंगे लाजिम है कि हम भी देखेंगे’ को गाया। छीता हांसदा ने ‘गुलों की बात करों’ को बड़े ही सधे स्वर में गाया। गजल गायिकी के लिहाज से उनकी आवाज काफी संभावनापूर्ण लगी। शेखर मल्लिक साथ उन्होंने ‘कब याद में तेरा साथ नहीं’ भी गाया। ‘बोल के लब आजाद हैं तेरे’ को गिटार के संगीत पर साधने की कोशिश सोमनाथ ने की। प्रो. इंदल पासवान और शेखर ने ‘गुलों में रंग भरे’ को थोड़े नए अंदाज में पेश किया। तबले पर तुहिन मंडल और सिंथेसाइजर पर सोमनाथ ने साथ निभाया।
छोटे बच्चे-बच्चियों ने हमें इकबाल बानो के उस एलबम की आॅडियो सीडी हमें भेंट में दी, जिसमें उनकी आवाज में फैज की रचनाओं की एक घंटे से अधिक की रिर्काडिंग है।
अपने ठिकाने पर पहुंचते-पहुंचते घड़ी के सूइयां दस को पार कर चुकी थीं। शरीर थका था, पर मन उर्जा से भरा हुआ था।
यह रिपोर्टनुमा जो कुछ है, उसे लिखते हुए शेखर मल्लिक का मेल मिला, जिसके अनुसार आयोजन में अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद लाल, मादल नाट्य दल के रंगकर्मी गणेश मुर्मू, बलराम, भागवत दास, डाॅ. देवदूत सोरेन, लतिका पात्र, वादिनी चंद्रा, भवानी सिन्हा, स्नेहज, भारती, राजकमल और कई मजदूर साथी भी मौजूद थे।
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